जग्गा और कालिया का ऑपरेशन लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में दर्ज

जग्गा और कालिया का ऑपरेशन लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में दर्ज

सेहतराग टीम

सिर से जुड़े दो जुड़वा बच्चों जग्गा और कालिया की 2017 में हुई सफल शल्यचिकित्सा को लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स के 2020वें संस्करण में शामिल किया गया है। लिम्का बुक ने कहा है कि देश में यह इस तरह की पहली सर्जरी थी।

न्यूरो सर्जन प्रोफेसर अशोक कुमार महापात्रा और डॉक्टर दीपक कुमार गुप्ता की अगुवाई में 125 चिकित्सकों और सहायक चिकित्सा कर्मचारियों ने ओडिशा के कंधमाल जिले के 28 महीने के जुड़वा बच्चों को अलग किया था। यह सर्जरी नई दिल्ली स्थित अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) में की गई थी।

लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड के कार्यकारी संपादक ट्रेसा बेंजामिन द्वारा गुप्ता को भेजे गए एक ई-मेल में लिखा है, ‘बधाई हो! हमें आपको यह बताते हुए खुशी है कि आपके रिकॉर्ड को लिम्का बुक ऑफ रिकार्ड्स के 2020वें संस्करण में शामिल किया गया है।’

ये जटिल सर्जरी दो चरणों में की गई थी। पहली 28 अगस्त, 2017 को और फिर 25 अक्टूबर, 2017 को। इसे रिकॉर्ड बुक में भारत की पहली कपाल शल्यचिकित्सा के रूप में दर्ज किया गया है।

महापात्रा जो उस समय एम्स के न्यूरोसर्जरी विभाग के प्रमुख थे, ने संवाददाताओं से कहा, ‘हमारे लिए यह एक बड़ी चुनौती थी। यह भारत की पहली सफल कपाल शल्यचिकित्सा थी।’

इस सर्जरी के तहत एम्स के ‘वेन बैंक’ से नाड़ी लेकर उसे कालिया के मस्तिष्क में प्रत्यारोपित किया गया, क्योंकि बच्चों के मस्तिष्क में केवल एक नाड़ी थी। महापात्रा ने बताया कि इस तरह नाड़ी प्रत्यारोपण का यह दुनिया में पहला मामला था।

चिकित्सा दल ने न्यूयार्क निवासी बाल न्यूरोसर्जन प्रोफेसर जेम्स टी गुडरिच की सलाह ली, जिन्होंने इस तरह की दो सर्जरी की थी और उन्हें दुनिया में इस क्षेत्र का विशेषज्ञ माना जाता है।

उन्होंने बताया कि पिछले 33 साल में इस तरह की मुश्किल से 12 या 13 सर्जरी की गई हैं। महापात्रा इस समय सेवानिवृत्त हो चुके हैं।

 

इसे भी पढ़ें-

ओडिशा में बच्‍चों पर अज्ञात बीमारी का कहर, दो हफ्ते में छह की मौत

बड़ी खुशखबरी: कैंसर पूरी तरह ठीक करने वाला वायरस मिला

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।